Frequently Asked Questions (FAQs)

प्रश्न क्रमांक 01 पंडित सुन्दरलाल (मुक्त) विश्वविद्यालय की डिग्री मान्यता प्राप्त है या नहीं ?

हा। पंडित सुन्दरलाल (मुक्त) विश्वविद्यालय की सभी डिग्री राज्य शासन एवं यूजीसी से मान्यता प्राप्त है।

प्रश्न क्रमांक 02 मुझे विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

विश्वविद्यालय में प्रवेश की सम्पूर्ण प्रक्रिया आनलाईन है। आप www.pssou.ac.in पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आनलाईन प्रवेश की प्रक्रिया निर्धारित फीस जमा कर पूर्ण कर सकते है।

प्रश्न क्रमांक 03 चालान के माध्यम से शुल्क कैसे जमा कर सकते है ?

सर्वप्रथम जिस पाठयक्रम के लिए प्रवेश ले रहे है उस पाठ्यक्रम शुल्क की जानकारी प्राप्त कर चालान के माध्यम से बैंक आफ बड़ौदा या ग्रामीण बैंक में शुल्क जमा करे तथा ऑनलाइन फार्म भरकर चालान की प्रवृष्टि पोर्टल में करते हुए चालान की साफ्ट कापी पोर्टल में अपलोड भी करें।

प्रश्न क्रमांक 04 आनलाईन प्रवेश के दौरान शुल्क कटने एवं पोर्टल पर सक्सेस नहीं बताने की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

सर्वप्रथम आप दुबारा पेमेंट करने से बचे। फिर न्यूनतम दो घंटा प्रतीक्षा करने के पश्चात् वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर पेमेंट स्टेटस की जांच करें। फिर भी भुगतान सक्सेस नहीं बताने की स्थिति में पोर्टल में दिये ई-मेल आर्ड.डी. पर समस्त जानकारी अपलोड कर संपर्क करें।

प्रश्न क्रमांक 05 सत्रीय कार्य प्रश्न-पत्र कहां मिलेगा तथा कहां जमा करना पड़ेगा ?

सत्रीय कार्य प्रश्न-पत्र वेबसाइट www.pssou.ac.in पर मिलेगा। सत्रीय कार्य उत्तरपुस्तिका को संबंधित अध्ययन केन्द्र में ही जमा कर पावती अवश्य प्राप्त करे।

प्रश्न क्रमांक 06 संपर्क कक्षा की जानकारी मुझे कैसे प्राप्त होगी ?

संपर्क कक्षा के आयोजन संबंधी विस्तृत जानकारी संबंधित विभाग से प्राप्त की जा सकती है तथापि यह जानकारी विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.pssou.ac.in पर अपलोड रहती है।

प्रश्न क्रमांक 07 विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति की सुविधा किन वर्गो के लिए है ?

राज्य शासन के द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को नियमानुसार छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाती है।

प्रश्न क्रमांक 08 अध्ययन केन्द्र परिवर्तन हेतु मुझे क्या करना पड़ेगा ?

अध्ययन केन्द्र परिवर्तन हेतु उपर्युक्त कारण दर्शाते हुए, निर्धारित राशि का चालान बनाकर आवेदन प्रस्तुत करने पर अध्ययन केन्द्र परिवर्तन किया जा सकता है।

प्रश्न क्रमांक 09 परीक्षा केन्द्र परिवर्तन के लिए मुझे क्या करना पड़ेगा ?

परीक्षा केन्द्र परिवर्तन हेतु उपर्युक्त कारण दर्शाते हुए निर्धारित राशि का चालान बनाकर आवेदन प्रस्तुत करने पर परीक्षा केन्द्र परिवर्तन किया जा सकता है। यह परिवर्तन सिर्फ एक सत्र के लिए मान्य रहेगा।

प्रश्न क्रमांक 10 पाठयसामग्री प्राप्त नहीं होने पर मुझे क्या करना होगा ?

विश्वविद्यालय के द्वारा सामान्यतः एक माह के भीतर पाठयसामग्री प्रदान कर दी जाती है। तथापि आप विश्वविद्यालय के पोर्टल www.pssou.ac.in पर पाठयसामग्री की वर्तमान स्थिति को ट्रैक कर सकते है।

प्रश्न क्रमांक 11 विश्वविद्यालय में शोध के लिए किस-किस विषय में सुविधा है ?

वर्तमान में हिन्दी, शिक्षा, प्रबंधन, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र तथा ग्रंथालय विज्ञान में शोध की सुविधा है।

प्रश्न क्रमांक 12 विश्वविद्यालय के कितने क्षेत्रीय केन्द्र एवं अध्ययन केन्द्र है ?

छात्रहित में 6 क्षेत्रीय केन्द्र बिलासपुर, रायपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग एवं जशपुर सहित 01 उपक्षेत्रीय केन्द्र कांकेर तथा 141 अध्ययन केन्द्र संचालित है।

प्रश्न क्रमांक 13 ई-स्टडी मटेरियल कैसे देख सकता हू ?

विश्वविद्यालय के पोर्टल www.pssou.ac.in पर दिए गए लिंक पर जाकर ई-स्टडी मटेरियल देख सकता है।

प्रश्न क्रमांक 14 क्या आनलाईन प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकता हॅू ?

हा। विवि के वेबसाइट www.pssou.ac.in पर परीक्षा समय-सारणी जारी होने के पश्चात् छात्र अपना नाम या रोल नंबर की प्रविष्ट कर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न क्रमांक 15 मुझे अपनी मूल अंकसूची कहां प्राप्त होगा ?

छात्र को परीक्षा परिणाम घोषित होने के एक माह के पश्चात् अंकसूची अध्ययन केन्द्र में प्रेषित किया जाता है जहां से छात्र उसे प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न क्रमांक 16 क्या विवि में छात्रावास की सुविधा है इसके लिए क्या करना पड़ेगा ?

हाॅ। विश्वविद्यालय मुख्यालय में संपर्क कक्षा हेतु आने वाले बाहरी छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए छात्रावास प्रभारी से संपर्क किया जा सकता है।

प्रश्न क्रमांक 17 क्या विश्वविद्यालय केम्पस में बैंक/एटीम की सुविधा उपलब्ध है ?

हाॅ। विश्वविद्यालय परिसर में बैंक ऑफ़ बड़ौदा की एक शाखा संचालित है जिसमें एटीएम की भी सुविधा है।

प्रश्न क्रमांक 18 अध्ययन केन्द्र का चयन कैसे करना है ?

ऑनलाइन प्रवेश के दौरान छात्र अपनी सुविधा के अनुसार अध्ययन केन्द्रों का चयन कर सकता है।

प्रश्न क्रमांक 19 ऑनलाइन प्रवेश के दौरान फीस का भुगतान किन-किन माध्यम से किया जा सकता है ?

ऑनलाइन प्रवेश के दौरान फीस का भुगतान एटीएम, डेबिट कार्ड, के्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग एवं यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकता है।

प्रश्न क्रमांक 20 विश्वविद्यालय में क्या एक साथ दो पाठयक्रम किया जा सकता है ?

यूजीसी के नियमानुसार एक साथ दो डिग्री पाठयक्रम नहीं किया जा सकता है लेकिन एक डिग्री एवं एक डिप्लोमा या दो डिप्लोमा पाठयक्रम किया जा सकता है।

प्रश्न क्रमांक 21 क्या प्रवेश के बाद मैं अपना विषय बदल सकता हू ?

हाॅ। प्रवेश के अंतिम तिथि तक नियमानुसार विषय परिवर्तन किया जा सकता है।

प्रश्न क्रमांक 22 क्या सत्रीय कार्य करना अनिवार्य है ?

हाॅ। सभी पाठयक्रमों में सत्रीय कार्य करना अनिवार्य है।

प्रश्न क्रमांक 23 विश्वविद्यालय में पुर्नमूल्यांकन एवं पुर्नगणना का प्रावधान है ?

हा। छात्र नियमानुसार पुर्नमूल्यांकन एवं पुर्नगणना हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकता है।